स्वप्न११मिलानेकीपूर्वावलोकन

नोसारा वन्यजीव शरण का समर्थन करें और "झटके बंद करो ... आखिरकार, यह वहाँ एक जंगल है।"

की तैनातीद्वाराऔरके तहत दायरसमुदाय,सस्टेनेबल स्वेल.

नोसारा वन्यजीव शरण एक योग्य कारण है! वे कोई चिड़ियाघर या जंगली जानवर पार्क नहीं हैं। आगंतुकों का स्वागत केवल अग्रिम नियुक्तियों के साथ किया जाता है न कि बड़ी संख्या में। यह पुनर्वास के लिए एक जगह है; इस उम्मीद से भरा हुआ है कि घायल जानवर एक दिन फिर से मुक्त होंगे।

मैं प्रशंसा करता हूँबे्रन्डा बॉम्बार्ड , शरण का निर्माता, वह जो करती है उसके लिए अत्यधिक। उसने एक बचाव कार्यक्रम बनाया है जो कोस्टा रिका और उसके बाहर के गुआनाकास्ट क्षेत्र में अच्छी तरह से जाना जाता है। वह इन जानवरों की अथक देखभाल करती है, समाज के प्रभाव से पैदा हुए कुछ नुकसानों की मरम्मत के लिए अपना समय, संसाधन और ऊर्जा दान करती है। अपने काम के परिणामस्वरूप, उसे नियमित रूप से निराशाजनक परिस्थितियों का भी सामना करना पड़ता है। इन जानवरों को होने वाली गंभीर और कई बार घातक चोटों से निपटने के लिए बहुत साहस की आवश्यकता होती है।

जिस दिन हमने शरण का दौरा किया, ब्रेंडा ने हमें बधाई दी और हमें अपनी संपत्ति पर व्यापक क्षेत्र में ले जाया जहां उसने जानवरों के लिए विशाल नियंत्रण क्षेत्रों का निर्माण किया। मेरे बच्चों की खुशी के लिए कई बंदर दौड़ रहे थे, झूल रहे थे और एक साथ उछल-कूद कर रहे थे। Capuchin बंदर सबसे मजेदार थे। वे पिंजरे से झूलते, हमारे ठीक बगल में उतरते और चेहरे बनाते। ऐसा लग रहा था जैसे उन्होंने जो कुछ भी किया वह मनोरंजन के लिए था। संपत्ति के ऊपर के पेड़ों में, हाउलर बंदरों की एक पूरी टुकड़ी जंगल में खेल रही थी। हम घिरे हुए थे!

इससे पहले कि हम व्यक्तिगत बचाव जानवरों से परिचित हों, ब्रेंडा ने हमें उन कारणों पर एक छोटा सा इतिहास दिया, जो आमतौर पर वहाँ समाप्त होते हैं। सबसे विपुल कारण खुला बिजली के तारों और ट्रांसफार्मर से झटका है। इन तारों को सुरक्षित रखने के लिए शरणस्थल लगातार कोस्टा रिका विद्युत कंपनी आईसीई के साथ काम कर रहा है। उन्होंने लगातार प्रगति की है, लेकिन अभी इतना लंबा रास्ता तय करना है और दुर्भाग्य से, ज्यादातर मामलों में इसके लिए खर्च आईसीई द्वारा कवर नहीं किया जा रहा है। एक बिंदु पर, ब्रेंडा एक हाउलर को बाहर लाया, जो बिजली के झटके से अंधा हो गया था। मेरी सबसे बड़ी बेटी को बंदर को उसके बच्चे के कंबल में रखने की इजाजत थी और हम सब उसे थोड़ा प्यार देने में सक्षम थे। यह बंदर, दुर्भाग्य से, जंगली में फिर से शामिल नहीं हो सकता है, इसलिए, यह शरण में रहेगा।

गुमराह लोगों द्वारा पालतू जानवरों के रूप में ले जाने के कारण अन्य जानवर शरण में थे। एक मामले में, ब्रेंडा को एक कैपुचिन बंदर को एक घर से निकालने के लिए बुलाया गया था जिसे उसने मूल रूप से अपने कब्जे में ले लिया था। घर के मालिकों ने बंदर को एक बच्चे के रूप में पाया और उसे रखने का फैसला किया। उन्होंने इसे अपने घर में एक कुत्ते या बिल्ली के रूप में पाला, केवल यह पता लगाने के लिए कि "जंगली" बंदर से बाहर नहीं था। जब यह बड़ा हुआ और किशोरावस्था में पहुंचा तो यह विनाशकारी, शरारती और कभी-कभी हिंसक हो गया। जब तक ब्रेंडा को बुलाया गया, तब तक बंदर घर के अंदर था जबकि मालिक बाहर थे, अंदर जाने से भी डरते थे। ऐसे टेलीविजन शो और रिपोर्टें हैं जिनमें इन बंदरों के साथ-साथ अन्य प्रकारों को मनुष्यों पर उनके हमलों के कारण खलनायक के रूप में चित्रित किया गया है, लेकिन, हम जंगली जानवरों से विनम्र घरेलू व्यवहार की उम्मीद कैसे कर सकते हैं? यह एक टेडी बियर के बजाय रात में अपने बच्चे के साथ ग्रिजली भालू के बिस्तर पर लेटने की अपेक्षा करने से अलग नहीं है।

फिर, ज़ाहिर है, कुत्ते हैं। कोस्टा रिका का दौरा करने वाला कोई भी व्यक्ति जानता है कि पालतू जानवरों को स्वतंत्र रूप से घूमने की अनुमति देने में समस्या है। कुत्तों में बंदरों को पकड़ने की जन्मजात इच्छा होती है और जब वे ऐसा करते हैं, तो यह उचित लड़ाई नहीं है। यदि एक युवा बंदर एक पेड़ से गिर जाता है और एक बड़े कुत्ते का शिकार हो जाता है, तो उसके बचने की संभावना बहुत कम होती है। सौभाग्य से, शरण इन बंदरों में से कुछ को बचाने में कामयाब रही है, जिसके वे जंगल में लौटने की संभावना रखते हैं। साथ ही, वे स्थानीय पशु चिकित्सकों के साथ काम करते हैं और आवारा जानवरों को नपुंसक बनाते हैं और पट्टा को प्रोत्साहित करते हैं।

नोसारा वन्यजीव शरण के सुरक्षित आश्रय में जानवरों के खुद को खोजने के ये कुछ कारण हैं। अपनी अविश्वसनीय प्रतिष्ठा के कारण, आश्रय हर दिन अधिक से अधिक जानवरों के साथ खुद को पाता है। यह, समुदाय को शिक्षित करने के उनके निरंतर प्रयासों के बावजूद।

वर्तमान में, ब्रेंडा कई बच्चों की देखभाल कर रही है जिससे नौकरी की कठिनाई दस गुना बढ़ जाती है। शिशुओं को आइसोमिल बेबी फॉर्मूला, सूखे बकरी के दूध और निरंतर देखभाल की आवश्यकता होती है। वे हर संभव कोशिश करते हैं, लेकिन बाहरी दान की मदद के बिना, वे संभवतः इन जानवरों का इलाज करने का जोखिम नहीं उठा सकते।

यदि आप नोसारा गए हैं, तो निस्संदेह आपने कुछ समय पेड़ों में हाउलर की प्रशंसा करते हुए बिताया है। यदि आप नोसारा नहीं गए हैं, तो यह निश्चित रूप से कुछ ऐसा होगा जिसे आप देखना चाहेंगे और जिसे आप भूल नहीं पाएंगे। उन्हें रिकवरी यूनिट की तुलना में पेड़ों में देखना बेहतर है। मेरे बच्चों ने सीखा कि हमारी शरण की यात्रा से और हम सभी ने एक प्रभावशाली शिक्षा प्राप्त की जो हमेशा हमारे साथ रहेगी।

कृपया शरण में योगदान करने पर विचार करें। हम में से कोई भी मदद करने के लिए जो कुछ भी कर सकता है, चाहे वह कितना भी छोटा क्यों न हो, इस योग्य सुविधा के लिए एक लाभ है। उनके पास एकमौद्रिक दान के साधन के साथ वेबसाइट और एक इच्छा सूची। यदि आप निकट भविष्य में नोसारा की यात्रा कर रहे हैं, तो सफारी सर्फ आपके लिए व्यक्तिगत रूप से नोसारा वन्यजीव शरण में जाने और आपके द्वारा दान की जाने वाली किसी भी वस्तु को वितरित करने की व्यवस्था करने में प्रसन्न होगी। यदि आप उन्हें हमारे यूएस पते पर मेल करना चाहते हैं तो हम नोसारा को भेजे जाने वाले सामानों की भी व्यवस्था करेंगे।

दान से शरणार्थी को अल्ट्रासाउंड मशीन के साथ-साथ तापमान नियंत्रण शिशु इनक्यूबेटर प्राप्त करने में मदद मिलेगी, जो उन्हें प्राप्त होने वाले कई जले हुए बंदरों के साथ मदद करेगा।